गैराज से शुरू किया था काम आज बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए जेफ बेज़ोस की नेट वर्थ - ज्ञानीभारत.com

गैराज से शुरू किया था काम आज बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए जेफ बेज़ोस की नेट वर्थ

0
जेफ बेज़ोस

एक गैराज से शुरू किया था काम आज बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए जेफ बेज़ोस की नेट वर्थ : सफलता की कहानियां ऐसी ही नहीं गढ़ी जाती इसके के लिए कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच की आवश्यकता होती। सपने हम हजारों देखते हैं उनमें वो ही पूरे होते हैं जिनके के लिए हम पूरी लगन के साथ काम करते हैं। इस दुनिया में ना जाने कितने लोग होंगे जो अमीर बनने के सपने देखते होंगे। लेकिन इनमें वह लोग बहुत कम होंगे जो दूरदर्शी सोच और बड़ा जोखिम रखते होंगे। यदि अमीर बनना है तो हमें दूरदर्शी सोच रखनी होगी। छोटी सोच वाले कभी ओडी में घूमने के सपने नहीं देखते और ना ही वह बड़े बगलों में रहने की कल्पना करते हैं। आपको कैसा लगेगा यदि आपको पता चले कि आपका पड़ोसी जो एक छोटे से कमरे में एक छोटा सा बिजनेस करता था आज वह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति है। आप अचंभित हो जायेगे। हां यह हकीकत है। आज मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति की स्टोरी बताऊंगा जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। जिनको पूरी दुनिया जानती है। इन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत एक छोटे से गैराज से की थी जिसमें तीन कंप्यूटर और कुछ कर्मचारी थे। मैं बात कर रहा हूं Amozon के मालिक और सीईओ जेफ बेज़ोस की। जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका में हुआ था। जेफ बेज़ोस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस में बेचलर ऑफ साइंस में डिग्री प्राप्त की। ये कंंप्यूटर में बुद्धिमान थे। बचपन से ही इनका कंंप्यूटर से लगाव था।

काम की शुरुआत

एक गैराज से शुरू किया था काम आज बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए जेफ बेज़ोस की नेट वर्थ : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेज़ोस ने अपने काम की शुरुआत कम्पनी मैक्डोनाल्ड्स से की थी। वह कम्पनी में एक सफाई कर्मचारी का कार्य करते थे। इन्होंने मैक्डोनाल्ड्स में किए गए अपने कार्य को साझा किया। इन्होंने बताया कि “जब मैं मैक्डोनाल्ड्स में कार्य कर रहा था तो मुझे काम के कुछ ही दिन हुए थे कि मुझसे वहां पांच गैलन का कैचप कंटेनर गिर गया। इससे बहुत सारा कैचन फर्श पर गिर गया। कम्पनी में वह नए थे इसलिए इसकी सफाई भी उन्हें ही करनी पड़ी।” इन्होंने इस घटना से सीख ली। एक घटना व्यक्ति के जीवन को बदल देती। जेफ बेज़ोस के साथ भी ऐसा ही हुआ। आगे चलकर जेफ बेज़ोस ने वॉल स्ट्रीट कम्पनी में काम किया। 

Amazon की कल्पना

एक गैराज से शुरू किया था काम आज बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए जेफ बेज़ोस की नेट वर्थ : जेफ बेज़ोस कई कम्पनियों में काम कर चुके थे। अब वह दूसरों की कम्पनी में काम करकेे बोर हो चुके थे।उन्होंने सोचा दूसरा का काम करने से अच्छा है अपना बिजनेस खोले जाये। उन दिनों दुनिया में इन्टरनेट की शुरुआत थी। उन्होंने इन्टरनेट का सर्वे किया और लोगों की डिमांड को जाना। इससे उन्होंने अंदाजा लगाया कि इंटरनेट का आने वाले कुछ ही समय में तेजी से विस्फोट होगा। लोग तेजी से इसकी ओर आकर्षित होंगे। उन्होंने इन्टरनेट को अपने बिजनेस का आधार बनाया। क्योंकि वह इंटरनेट के शुरुआती युग में अपने बिजनेस का भविष्य देख चुके थे। उन्होंने अपनी अच्छी खासी प्राइवेट कंपनी से इस्तीफा दे दिया। इस काम में उनके माता पिता साथ थे। माता पिता को अहसास था कि उनके पुत्र ने एक अच्छा निर्णय लिया है। जेफ बेज़ोस ने इंटरनेट पर ऑनलाइन किताब बेचने का काम शुरू किया। किताब बेचने का आइडिया जेफ बेज़ोस का था क्योंकि वह किताबों में बड़ी दिलचस्पी रखते थे। वह एक छोटे से गैराज से ऑनलाइन किताब बेचने लगे।‌ शुरुआत में ही कम्पनी को अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिला। एक महीने में ही जेफ बेज़ोस ने अपनी ऑनलाइन रिटेल कम्पनी से अमेरिका के 45 से अधिक राज्यों में किताबे बेच डाली। लोगों को यह तकनीक पसंद आयी क्योंकि लोगों के पास पर्याप्त समय नहीं था कि वह बार बार दुकानों पर किताब लेने जाए। अब उन्हें इस सिरदर्दी से छुटकारा मिल चुका था। ज्यादातर अमेरिकी लोग और अन्य देश के नागरिक अमेज़न से ही शॉपिंग करने लगे। यह सस्ते दामों में और घर पर किताब के अलावा अन्य प्रॉडक्ट भी बेचने लगी। जेफ बेज़ोस ने इस कम्पनी की शुरुआत 1994 में थी। जेफ बेज़ोस ने कम्पनी का नाम कैडेब्रा रखा। 1995 में कम्पनी का नाम बदलकर Amazon.com रख दिया। अमेजन एक नदी का नाम है। यह दुुनिया की सबसे बड़ी नदी है। जेफ बेज़ोस भी दुनिया के सबसे बड़े आदमी बनना चाहते थे। इसलिए उन्होंने कम्पनी का नाम Amazon.com रखा। आज जेफ बेज़ोस अपनी मेहनत के दम पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। जेफ बेज़ोस की सम्पत्ति 189.3 बिलियन डॉलर है भारतीय मुद्रा में यह 14 लाख करोड़ रुपए हैं। जेफ बेज़ोस दुनिया के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने बताया कि एक सही निर्णय और एक बड़ी सोच व्यक्ति का जीवन बदल सकती है। आज बहुत से लोग अमीर बनने के सपने देखते हैं। लेकिन आइडिया पर कितने लोग काम करते हैं यह मायने रखता है। यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आप भी अपनी सोच को विकसित कीजिए और अपने आइडिया पर काम कीजिए। क्या पता आप भी एक दिन अमीरों की लिस्ट में हो। दोस्तों आपकों यह प्रेरणादायक पोस्ट कैसी लगी। यदि अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे और अपना कमेंट जरुर दे।

www.ज्ञानीभारत.com 

ये पोस्ट भी पढ़े

COMMENT

  • Pingback: भारत की प्रमुख नदियां और उनके उद्गम स्थल - ज्ञानीभारत.com
  • Please Post Your Comments & Reviews

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    %d bloggers like this: