class="post-template-default single single-post postid-641 single-format-standard left-sidebar has-sidebar">

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ? आज में इस पोस्ट के माध्यम से अमेरिका के सफल व्यवसायी और अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में बताने जा रहा हूँ। डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी के क्वींस में हुआ था। उनके पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प और माता का नाम मरियम ऐनी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ? यह ईसाई धर्म को मानने वाले हैं। ट्रम्प ने अब तक तीन शादियां की हैं इनकी पहली शादी इवाना से सन 1977 में हुई थी। दूसरी शादी सन 1993 में अभिनेत्री मार्ला से हुई जो कुछ ही साल चल पाई इनका बाद में तलाक हो गया। सन 2005 में इनकी तीसरी शादी मेलानिया से हुई, मेलानिया एक मॉडल थी, परंतु आज वह दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति डोनाल्ड ट्रम्प की पत्नी है। मेलानिया अकसर राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ विभिन्न देशों के दौरे पर देखी जाती है।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय है। वह अकसर अपने तीखे बयानों के लिए जाने जाते हैं। इससे वह अखबरों की सुर्खियां बन जाते हैं। ट्रंप का बड़ा रियल स्टेट का कारोबार है, जिससे वह अरबों की कमाई करते हैं। डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के ऐसे राष्ट्रपति है जिनका राजनीति से कोई लेना देना नहीं है, उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यह पद हासिल किया है। आज इस सफल कारोबारी को पुरी दुनिया अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के तौर पर जानती है।  

डोनाल्ड ट्रम्प की प्रारंभिक शिक्षा

डोनाल्ड ट्रम्प के पिता फ्रेड ट्रम्प एक सफल कारोबारी थे। अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में इनका अपना एक औहदा था। उनके पास धन दौलत की कोई कमी नहीं थी। ऐसे में उन्होंने अपने बेटे ट्रम्प की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया। यह पिता की परवरिश और ट्रम्प की मेहनत थी कि ट्रंप ने कम उम्र में ही पढ़ाई के साथ साथ बिजनेस करना शुरू कर दिया और एक सफल कारोबारी बने। उन्होंने अपने कारोबार का पूर्ण विस्तार किया। उन्होंने प्रारम्भिक शिक्षा केव फॉरेस्ट स्कूल, फॉरेस्ट हिल्स और न्यूयार्क से की। तेरह वर्ष की उम्र में माता-पिता ने ट्रंप को न्यूयॉर्क में न्यूयॉर्क सैन्य अकादमी में स्टडी के लिए भेज दिया।

ट्रंप कॉलेज के समय एक होनहार स्टूडेंट थे और छात्रों में लोकप्रिय थे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ? जब वह सन 1964 में स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान वह एक बेहतरीन एथलीट और छात्र नेता के रूप में उभरे। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ट्रंप ने दो साल फॉर्डहम विश्वविद्यालय में स्टडी की। इसके बाद सन 1966 में ट्रंप ने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के वित्त व्हार्टन स्कूल में प्रवेश लिया। जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में डिग्री प्राप्त की।

डोनाल्ड ट्रंप का कारोबार

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ? डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिता की कंपनी “एलिज़ाबेथ ट्रम्प एंड सन” को अपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही जॉइन कर लिया था। यह एक रियल एस्टेट कंपनी थी। यह कंपनी ब्रुकलिन, कुईंस, और स्टेटन आइलैंड में माध्यम वर्ग के माकन किराये पर देती थी। ट्रम्प इस रियल एस्टेट कारोबार में बड़ी दिलचस्पी लेने लगे। इन्होंने इस कारोबार में डॉलर 5 लाख का इन्वेस्ट किया। यह एक बड़ा प्रोजेक्ट था। जिसमें 1200 अपार्टमेंट सिनसिनाटी शहर में बनने थे। यह 1200 अपार्टमेंट दो साल के अंदर ही 100 प्रतिशत लोगों ने किराए पर ले लिए। इस प्रकार ट्रंप अपने शुरुआती कारोबार में एक बड़ा बिजनेसमैन बनकर उभरे। आज वह अमेरिका के एक सफल कारोबारी है। उनके पास अरबों की संपत्ति है। यह सब उन्होंने अपने दम पर हासिल किया है।

https://amzn.to/2D9rvob

न्यूयार्क के सबसे महंगे कहे जाने वाले मैनहैटन इलाके में उनके पास बड़ी जायदाद है। ट्रंप ने अपने कारोबार की शुरुआत सन 1971 में की थी। इसी दौरान उन्होंने कमोडोर होटल को खरीदा। सन 1980 में इस होटल को द ग्रेंड हयात नाम से शुरू किया। सन 1982 में ट्रम्प ने न्यूयार्क में ट्रम्प टॉवर बनवाया। यह न्यूयार्क की एक मशहूर इमारत है। ट्रम्प को यह सब प्रेरणा अपने पिता से मिली। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ? पिता फ्रेड के कहने पर ही ट्रंप ने रियल एस्टेट का कारोबार शुरू किया। पिता फ्रेड ने कदम कदम पर ट्रंप का बिजनेस के क्षेत्र में मार्गदर्शन किया। यही कारण है कि यह अपने पिता को अपना आदर्श मानते हैं। ट्रंप के कारोबार में उतार चढ़ाव भी आए हैं। जिससे उन्हें घाटे का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और फिर से अपने बिजनेस को आगे ले आए। आज ट्रंप अमेरिका के एक सफल कारोबारी है। उनके पास नाम, पैसा सब कुछ है।

डोनाल्ड ट्रंप का राजनीतिक करियर

वैसे तो ट्रंप किसी राजनीतिक घराने से संबद्ध नहीं रखते, लेकिन उनकी दिलचस्पी ने सब कुछ संभव कर दिया। उन्होंने वो मुकाम हासिल किया जो अकल्पनीय है। ट्रंप अपने राजनीति के प्रारंभिक दौर में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के समर्थक रहे हैं। उन्होंने राजनीति में हाथ आजमाने के लिए 1999 में रिफार्म पार्टी का गठन किया। वह चाहते थे कि रिफार्म पार्टी उन्हें सन 2000 के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करें। परंतु पार्टी में अंदरूनी घुसपैठ से उन्होंने इस पार्टी को छोड़ दिया और अपने कारोबार की ओर ध्यान देने लगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ? इस दौरान ट्रंप सन 2000 से 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े रहे और राजनीति गतिविधियों में भाग लेने लगे। इसके बाद यह सन 2008 से रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ गए और रिपब्लिकन पार्टी का प्रचार करने लगे। सन 2015 में इन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की उम्मीदवारी पेश की। रिपब्लिकन पार्टी ने इनके नाम पर मुहर लगाई।

सन 2016 में इनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की अनुभवी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से हुआ। हिलेरी क्लिंटन राजनीति में एक प्रसिद्ध नाम है। जबकि ट्रंप के पास राजनीतिक अनुभव शून्य था। सन 2016 में उन्होंने असंभव को संभव कर दिया, हिलेरी क्लिंटन को राष्ट्रपति चुनाव में हराकर, रातों रात दुनिया में लोकप्रिय हो गए और अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति बने। साथ ही ट्रंप अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति भी है

डोनाल्ड ट्रम्प का हैपी परिवार

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ? डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक तीन शादियां की है इनकी पांच संताने हैं। इनकी पहली बीवी इवाना से तीन संतान ने जन्म लिया। जिनका नाम इवांका ट्रंप, एरिक ट्रंप और डोनाल्ड ट्रंप जूनियर है। ट्रंप की दूसरी पत्नी का नाम मार्ला है मार्ला से ट्रंप की चौथी संतान टिफनी ट्रंप ने जन्म लिया। ट्रंप की तीसरी पत्नी मेलानिया है, जो वर्तमान में अमेरिका की फर्स्ट लेडी है। मेलानिया से ट्रंप की पांचवीं संतान बैरन ट्रंप ने जन्म लिया। इस प्रकार यह ट्रंप का एक हैपी परिवार है। इनके सारे बच्चे अपने कामों में लगे हुए हैं। इनमें से कोई अपने पिता का बिज़नेस संभालता है तो कोई स्टडी में लगा हुआ है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ? दोस्तों मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। मैं आशा करता हूं कि आपको दी गई जानकारी अच्छी लगी हो। आप अपना कमेंट देकर जरूर बताए। आपका एक कमेंट मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेगा।

www.ज्ञानीभारत.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: