चार किताब जो बदल देगी आपकी जिंदगी - ज्ञानीभारत.com

चार किताब जो बदल देगी आपकी जिंदगी

0

एक संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी

यह किताब कलम के जादूगर रॉबिन शर्मा ने लिखी है। यह किताब असली जीवन जीना सिखाती है। वह भी साहस और उत्साह से प्रेरित। इस किताब में जूलियन मेंटले की कथा है जो पेशे से एक वकील है। लेकिन वह अपने जीवन से तालमेल नहीं बैठा पाते और अपनी सारी सम्पत्ति छोड़कर ज्ञान की प्राप्ति के लिए हिमालय की पहाड़ियों में चले जाते हैं।

रिचर्ड डैड पुअर डैड

यह किताब रॉबर्ट कियासोकी ने लिखी है। इस किताब में लेखक अपने अमीर और गरीब पिता से मिले अनुभव को व्यक्त करता है। यह किताब आर्थिक प्रबंधन का वर्णन करती है। इसमें लेखक स्कूलों में आर्थिक शिक्षा देने की वकालत करता है। इसमें लेखक कहता है कि गरीब पैसा कमाने के लिए परिश्रम करते हैं जबकि अमीरों के लिए पैसा काम करता है। गरीब और मध्यमवर्गीय लोग ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा परिश्रम करते हैं इसके बावजूद आर्थिक स्थिति से घिरे रहते हैं और खर्चा भी सही तरीके से नहीं चला पाते।

सोचिए और अमीर बनिए

इस किताब को नेपोलियन हिल ने लिखा है। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप वाकई में अमीर बन सकते हैं। इसमें बड़ा आदमी बनने के तरीके बताए गए हैं। अगर आपको धन कमाना है तो इस किताब को जरूर पढ़ें।

सकारात्मक सोच की शक्ति

सकारात्मक सोच मनुष्य की असली शक्ति होती है। सकारात्मक सोच से व्यक्ति हर सफलता को छू सकता है। जो लोग नकारात्मक सोच रखते हैं वह अपनी असफलता के लिए अपने माता – पिता को जिम्मेदार ठहराते हैं। सकारात्मक सोच ही व्यक्ति को विपरीत परिस्थिति से लड़ना सिखाती है और जीवन को अच्छा बनाती है। लेखक नॉर्मन विंसेट पीले ने इस किताब में लोगों को सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित किया है।

रहस्य दी सीक्रेट

इस किताब से व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है। इससे जीवन में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं। यह किताब बताती है कि व्यक्ति के दिमाग में इतनी शक्ति होती हैं कि यदि वह सही प्रयोग करे तो व्यक्ति के जीवन में बड़े बदलाव आते है, क्योंकि जीवन की सारी घटनाएं हमारे दिमाग की ही उपज हैं और विचार जो हमारे जीवन को उत्साह से भरते हैं, वह हमारे दिमाग से उत्पन्न होते हैं। यह रहस्य जिसे सभी को पता है, लेकिन उसके सही प्रयोग से अनभिज्ञ हैं।

COMMENTS

  • 0

    Apki jankari achi lagi

    0
  • Please Post Your Comments & Reviews

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    %d bloggers like this: